Monday

Hindi Diwas Celebrations- Second Language Department



Pramod Trivedi
HOD (Second Languages)




हिन्दी दिवस








हर वर्ष की भाँति इस साल भी हिन्दी दिवस बड़े धूम- धाम से मनाया गया। इस वर्ष इसे हिन्दी सप्ताह के रूप में मनाकर छात्रों ने अलग – अलग कार्यक्रमों के द्वारा इसे सफल बनाने में अपना योगदान दिया।
इसकी शुरूआत 9 सितम्बर से विद्यालय स्तर पर इन्टर हाउस कविता पाठ प्रतियोगिता कक्षा 4 से12 तक के छात्रों द्वारा तथा कनिष्ट स्तर पर कक्षा 4 से 6 के बच्चों द्वारा वक्तृत्व कला प्रतियोगिता से की गयी थी। साथ ही हिन्दी निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कक्षा 4 से 12 तक के छात्रों के लिए किया गया। हिन्दी दिवस के दिन 14 सितम्बर को एकांकी, भाषण, तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था।
एकांकी मन में है विश्वास को छात्रों एवं विद्यालय के अध्यापकों के द्वारा काफी सराहना मिली। इसका मंचन एवं निर्देशन नाट्य विभाग की शिक्षिका सुश्री मेघा ने किया था।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय की संचालिका एवं प्रधानाचार्य के साथ – साथ द्वितीय भाषा विभाग के हिन्दी शिक्षकों, कला विभाग के शिक्षक श्री योगेश जी एवं सुश्री मुस्कान एवं नाट्य विभाग की शिक्षिका सुश्री मेघा की भूमिका सराहनीय है। इन लोगों ने छात्रों को हर तरह से सहयोग देकर उन्हें प्रोत्साहित कर इसे सफल बनाया।

Pramod Trivedi
HOD (Second Languages)